Tuesday, May 26, 2015

मध्यम मार्ग महोत्सव 24 मई 2015 - भगवान्‌ बुद्ध के देशनाओं की मासिक पत्रिका ‘ मध्यम मार्ग ’ के तत्वाधान में


DSCN3433 DSCN3429
यह एक अनूठा संगम था । यहाँ बुद्ध धम्म से जुडॆ उपासकों और उन लोगों का भी संगम था जो बुद्ध धम्म मे रुचि रखते हैं । भगवान्‌ बुद्ध की विचारधारा से जुडने वाले लोग चार स्त्रोतों से आते हैं । एक – जो पंरपरागत बौद्ध हैं , हाँलाकि भारत मे इनकी संख्या काफ़ी कम है , इनमें असम से बरुआ , ताई और चकमा  आदि हैं ।
दूसरे – वह जो ओशो को पढते हैं और उनको समझते हैं । विशेषकर ‘ एस धम्मो संनातनॊ ’ पर ओशॊ की  कमेन्ट्री के बाद बुद्ध को समझने मे लोगों की रुचि बढी है ।
तीसरे – वह जो अम्बेकरवादी हैं और बाबा साहब डां अम्बेड्कर के पद्‌ चिन्हों पर चलते हैं ।
और चौथे – वह जो गुरु सत्य नारायण गोयन्का जी के भारत और विदेशॊ में फ़ैले विपसन्ना के केन्द्रॊं के माध्यम से आते है ।
इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक वक्ता श्री मुकेश आंनद जी ने  उचित ही कहा जैसे छॊटी –२ नदियाँ अलग-२  चल कर सूख जाती है वैसे ही विभाजित धम्म की परिणित भी लगभग यही होती है । इसके विपरीत अलग-२ नदियाँ चलकर एक स्त्रोत पर आकर गिरती हैं तब वह विशाल सागर का हिस्सा बन जाती हैं । धम्म भी इसी तरह है , भले ही स्त्रोत अलग-२ हैं लेकिन लक्ष्य एक ही है और वह है भगवान्‌ बुद्ध की देशना ।
इस कार्यक्रम के संयोजक श्री राजेश चन्द्रा जॊ और डां पंकज त्यागी जी को साधुवाद जिनकी अथक मेहनत से एक अनूठा संगम देखने को मिला । इस कार्यक्रम के माध्यम से कई विभूतियों से मिलने का अवसर भी मिला जिनमे बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के डां राहुल राज , महारष्ट से आय़ॆ इनकम टैकस कमिशनर श्री सुवचन राम जी , अम्बॆड्कर मिशन से जुडॆ डां कदम और बाकी देश और विदेश से आये अतिथिगण ।
पूँ. भदन्त श्री राहुल बोधि की धम्म देशना मंत्रमुग्ध करने वाली थी । अपनी देशना को समाप्त करते हुये उन्होने सभागार मे बैठे श्रोतागणॊं को विपसन्ना के प्रथम  चरण ‘आना पान ’ का बोध करवाया । कुछ देर के लिये सभागार अपूर्व शांति मे समा गया ।
अब बात  'मध्यम मार्ग ' पत्रिका की
10531239_340155086185623_4496386767871779014_o

लखनऊ से प्रकाशित हो रही यह मासिक पत्रिका बुद्ध धम्म के व्यवाहारिक और अनछुये पहलुओं को अपने पाठकों के सम्मुख रखती है । श्री राजेश चन्द्रा जी और श्री पंकज त्यागी जी का यह ड्रीम प्रोजेकट का यह  १३ वाँ अँक है । मात्र ४० / मूल्य की इस पत्रिका का प्रकाशन उच्च कोटि का है और साल भर के अन्दर इसके देश और विदेश मॆं  बढ रहे हिन्दी भाषी पाठकों की संख्या इसकॆ उत्कृष्टा को साबित करती है ।
‘ मध्यम मार्ग ‘ को सबस्क्राईब करने के लिये इनमें से किसी से भी  संपर्क कर सकते हैं :
श्री राजेश चन्द्रा : मो. नं.    09415565633
श्री पंकज त्यागी : मो. न.    09873428709
श्री एम.एल.आर्या : मो. नं.  09415136561



No comments:

Post a Comment